Cyber Crime Show -Jaal-EP 02 – Cyber Stalking -20/04/2018

The world of internet has two sides. On one hand it joins people through knowledge and technology, and on the other hand, it sucks young people & children into a flux of cyber crime.

This episode of ” #JAAL” tells the story of little girl Mili, who goes on the social media in loneliness & curiosity and gets caught in the web of cyber stalking & cyber bullying where the criminal blackmails her and threatens her.

In the absence of guidance & counselling from parents and guardians, Mili is so scared that she is ashamed and wants to take her life. What happened to Mili? Did the cops catch the criminal bullying Mili?

Jaal Playlist: https://bit.ly/2HC8JGy

एक रिसर्च के अनुसार हिंदुस्तान में अब तक तकरीबन ३० % बच्चे किसी न किसी तरह के Cyber Crime के शिकार हुए हैं जैसे Cyber Stalking, Defamation , Hacking और Cyber Bullying . ये भी पता चला है की ज़्यादातर बच्चे अपनी ऑनलाइन एक्टिविटीज के बारे में अपने गार्जियंस से शेयर नहीं करते. करीब १३.४ लाख बच्चे मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं. सबसे खतरनाक बात ये है की साइबर स्टाकिंग और साइबर बुलइंग में एक अपराधी विक्टिम के पीछे २४ घंटे, हफ्ते के ७ दिन और साल के पूरे ३६५ दिन पड़ा रह सकता है और उसको नुक्सान पहुंचा सकता है.

दूसरी तरफ इंटरनेट की विशाल दुनिया में तकरीबन ५००,००० से भी अधिक ऐसे वेबसाइट्स हैं जो बच्चों के लिए खतरनाक और अनुपयुक्त हैं, जैसे पोर्नोग्राफी के साइट्स. अगर बच्चों को बिना रोक टोक के कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा दी गयी हो, तो ये ज़रूरी है की बच्चों की कंप्यूटर एक्टिवटी पर एक नज़र रखी जाये. ज़्यादार बच्चों के लिए पोर्न साइट्स पर जाना और वैसे URL Links पर क्लिक करना कोई आश्चर्य की बात नहीं, जहाँ एडल्ट साइट्स लिंक्ड होते हैं.एक बार बच्चे पोर्न वीडियोस देख लेते हैं तो उनके दिमाग पर गहरा असर पड़ जाता है. ऑनलाइन न सिर्फ बच्चों को प्रोनोग्राफी के साइट्स से बचाना ज़रूरी है, पर साइबर की काली दुनिया पर घुमते उन नकाबपोश अपराधियों से भी बचाना ज़रूरी है, जो इन मासूम बच्चों को अपने बने जाल में फंसाने का प्रयास करते हैं. और यहीं पर ज़रूरी है बच्चों को Cyber Hygiene और Netiquette के विषयमें में सही जानकारी देना, ऑनलाइन जाने के तरीके, सोशल मीडिया पर अनजान लोगों से संपर्क, चाट रूम में paedophile और शातिर अपराधों को पहचानना, और अपना फ़ोन नंबर, पता, और व्यक्तगत तस्वीरें शेयर नहीं करना, ये सभी बाते अभिभावकों को बच्चों से शेयर करना अति आवश्यक है. आखिरकार ऐसा कोई सॉफ्टवेयर नहीं बना है, जो माँ बाप के और बच्चों के बीच बॉन्डिंग और विश्वास से बढ़कर है. इसलिए ये ज़रूरी है की पेरेंट्स और बच्चों के बीच संवाद बना रहे. इस शुक्रवार ‘जाल’ की अगली कड़ी में, कहानी इसी विषय पर केंद्रित है, जहाँ, एक १२ साल की बच्ची अनजाने में सोशल मीडिया पर चली जाती है, और साइबर स्टाकिंग की शिकार हो जाती है…आगे क्या हुआ देखने के लिए देखते रहिये.. JAAL सिर्फ NEWS24 चैनल पर

Jaal Playlist: https://bit.ly/2HC8JGy

For all the latest News and Updates click here: https://www.youtube.com/user/News24page

SUBSCRIBE to News24: https://goo.gl/hclECf

Subscribe to Network Channel:
Aamne Saamne: https://goo.gl/LnMCB3
Travel Season: https://goo.gl/CFHkYc
Recipes of India: https://goo.gl/5vUJtk

Visit our Website:
News24 English – http://www.news24online.com
News24 Hindi – http://hindi.news24online.com

Download the News24 App Now:
Android Google Play : https://goo.gl/jYhjg8
Apple App Store : https://goo.gl/ivpd9D

Connect with News24 on Social Media:
Facebook: https://www.facebook.com/news24channel
Twitter: https://twitter.com/news24tvchannel
Google+:https://plus.google.com/+News24channel

2 thoughts on “Cyber Crime Show -Jaal-EP 02 – Cyber Stalking -20/04/2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *